Improving Handwriting: बच्चों के हैंडराइटिंग सुधारने के पांच तरीके, 10 दिनों में अक्षर में बदलाव होगा


अक्सर अक्षरों को लेकर बच्चे काफी परेशान रहते हैं। और इतना ही नहीं बच्चों की अभिभावक भी काफी चिंतित रहते हैं। परीक्षा में खराब अक्षर वाले छात्र का रिजल्ट भी खराब हो जाता है। ऐसे में अगर देखा जाए तो छात्रों के लिए अक्षर का विशेष महत्व होता है।



ऐसा देखा जाता है कि बहुत से ऐसे छात्र होते हैं जो अपने हैंडराइटिंग सुधारने के लिए काफी समय को गवा देते हैं। ‌ खराब हैंडराइटिंग के कारण विद्यालयों में और घर पर भी बच्चों को डांट सुनना पड़ता है।


 इतना ही नहीं खराब हैंडराइटिंग छात्रों के पेरेंट्स को भी काफी प्रभावित कर देता है। ‌ इस प्रकार आपके बच्चे का हैंडराइटिंग अच्छा होना एक सकारात्मक सोच पैदा करता है। ‌ बच्चे अच्छे स्कोर कर पाते हैं।


पाठक बिना आज हम आपको बच्चों के अक्षर में सुधार से संबंधित कुछ जानकारियां लेकर हाजिर हैं। ‌ यह जानकारियां विद्वानों द्वारा दी गई है।



बच्चों की लिखावट सुधारने के तरीके | Best Ways To Improve Children's Handwriting 


एक एक शब्द पर ध्यान दें


अभिभावक को ध्यान रखना है, कभी-कभी शब्दों के सही लिखने से भी हैंडराइटिंग खराब दिखता है। इस स्थिति में अभिभावक या फिर शिक्षक छात्रों के शब्दों को भी ध्यान से देखें। ‌ किस शब्द में सुधार करने से राइटिंग बेहतर हो जाए यह काम करने का प्रयास करना चाहिए।


कुछ कुछ बच्चे कुछ अक्षरों को भी सही से नहीं देख पाते हैं जिस कारण उसका पूरा हैंडराइटिंग खराब हो जाता है ऐसे में उन्हें उन विशेष अक्षरों पर लगातार अभ्यास करवाने की आवश्यकता है।


अच्छी पेंसिल का चुनाव करना चाहिए


बच्चों का राइटिंग सुधारने के लिए पेंसिल अच्छा होना आवश्यक है। कुछ ऐसी पेंसिल होते हैं जो हाथ में फिसलने लगता है। ऐसे में बच्चे सही से नहीं लिख पाते हैं। शुरुआती समय में बच्चों को पेंसिल से लिखने का अभ्यास करवाना बेहद जरूरी है।


यदि आप अपने बच्चों को कलम से राइटिंग का अभ्यास करवाते हैं तो वहां पर आपको काफी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। ‌ जैसे की आप बच्चों के गलत शब्दों को सुधार नहीं कर सकते हैं किंतु यदि आप पेंसिल से अभ्यास करवाते हैं तो उसे मिटाकर आसानी से सही किया जा सकता है।


सही से बच्चे को पेंसिल पकाने आना चाहिए क्योंकि जब वह सही से पेंसिल को नहीं पकड़ पाएगा तो सही से कैसे लिख पाएगा। ‌ ऐसे में आप लिखना लिखते समय सही से कलम को पकड़े और शुरुआती समय में धीरे-धीरे लिखें और फिर लिखने का स्पीड बढ़ा सकते हैं।



स्पेस पर ध्यान देना


कभी-कभी आपका हैंडराइटिंग स्पेस के कारण खराब दिखने लगता है। इसलिए आपको दो शब्दों के बीच उचित स्पेस देने की आवश्यकता है। ‌ यदि आप स्पेस देकर लिखना शुरू करते हैं तो आपके लिखावट आकर्षक लगने लगता है।


शब्दों के आकार


लिखते समय आपके शब्दों के आकार पर भी विशेष ध्यान देना है। कुछ बच्चे कोई अक्षर बड़ा तो कोई छोटा लिखने लगता है। ‌ ऐसे में आपका पूरा हैंडराइटिंग बेकार हो जाता है। आपको लिखते समय इन छोटे-छोटे बातों पर भी विशेष ध्यान रखना है।


निरंतर अभ्यास करवाना


यदि आप अपने बच्चों के हैंडराइटिंग में सुधार करना चाहते हैं तो अभ्यास बेहद जरूरी है। सिर्फ टिप्स जान लेने से अक्षरों में बदलाव नहीं हो सकता। ‌ इसलिए आप यदि आप अपने बच्चों का लिखावट सुंदर देखना चाहते हैं तो निरंतर अभ्यास आवश्यक है। ‌


आप अपने बच्चों को 2 से 3 पेज प्रतिदिन लिखना लिखने के लिए प्रेरित करें। ‌ यदि यह काम लगातार किया जाए तो निश्चित रूप से हैंडराइटिंग सुधर जाएगा।


Improving Handwriting: बच्चों के हैंडराइटिंग सुधारने के पांच तरीके, 10 दिनों में अक्षर में बदलाव होगा


Model T समाजिक विज्ञान 2024 >> Click HERE 



Model set Science  विज्ञान 2024 >> Click HERE 



Math Viral set गणित 2024 >> Click HERE 



IMPORTANT LINKS FOR YOU

✓Board Exam Free Download pdf>> Click HERE

✓ SSC AND RAILWAYS Exam GK GS Question & Online Test -- CLICK Here

✓ Bihar ITI Enrance Exam GK  Science Question & Online Test -- CLICK Here

 ✓ कंप्यूटर फंडामेंटल हिंदी भाषा में चित्र सहित -- CLICK Here

12वीं (आर्ट्स) के ऑब्जेक्टिव प्रश्न उत्तर -- CLICK Here

✓ 10वीं ( बिहार बोर्ड) के ऑब्जेक्टिव प्रश्न उत्तर --CLICK Here

✓  बिहार बोर्ड 10वी WhatsApp Group  --  Click here

✓  बिहार बोर्ड 12वी (Arts) WhatsApp Group   --  Click here

✓ बिहार बोर्ड 10वी & 12वी (Arts) Telegram ---   Click here

✓ Facebook Fans Page लाइक करे Click here

✓ Twitter  पर जरूर फॉलो करें Click here

 ✓ बाल क्लास से संबंधित पोस्ट  के लिए --CLICK Here